नवीनतम

Post Top Ad

What are the 7 days of Valentine week? What is the Valentine Week? in Hindi

Valentine Week 2023,valentine,valentine s week,valentine s day,teddy bear,kiss day

ये वैलेंटाइन वीक क्या है (What is the Valentine Week?)

फरवरी का महीना प्यार के लिए समर्पित महीना माना जाता है. प्रेमी जोड़ों के लिए इस दिन का खास महत्व होता है. वैलेंटाइन वीक के हर दिन के अलग-अलग मायने हैं.  वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और 14 फरवरी तक यह वीक चलता है. प्यार का इजहार करने और प्रपोज करने वाले जोड़ों को वैलेंटाइन वीक का बेसब्री से इंतजार रहता है.आइए वैलेंटाइन वीक से जानते हैं कि किस दिन कौन सा डे मनाया जाएगा.


वैलेंटाइन वीक (What are the 7 days of Valentine week?)

7 फरवरी, रोज डे (7 February, Rose Day)- 

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है. इस वीक के पहले दिन रोज डे मनाया जाता है. इस दिन अपने प्यार को गुलाब का फूल दिया जाता है.  इस बात को ध्यान में रखें कि इस दिन प्यार का इजहार केवल लाल गुलाब से ही किया जाता है. 

8 फरवरी, प्रपोज डे (8 February, Propose Day)- 

वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े अपने दिल की बात अपने प्यार को कहते हैं. अगर आपको किसी से बेहद प्यार है और उन्हें ये बात बताना चाहते हैं तो प्रपोज डे के दिन अपने दिल की बात उन्हें बताने का सबसे अच्छा दिन है.

9 फरवरी, चॉकलेट डे (9 February, Chocolate Day)- 

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं ताकि इस चॉकलेट की तरह ही उनके प्यार की मिठास बनी रहे.

10 फरवरी, टेडी डे (10 February, Teddy Day)- 

वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े प्यार की निशानी के तौर पर एक-दूसरे को टेडी गिफ्ट करते हैं. टेडी बियर दिल की कोमलता का एहसास कराता है. खासतौर से लड़कियों को टेडी खूब पसंद आता है. इसलिए इस दिन टेडी डे मनाया दाता है.

11 फरवरी, प्रॉमिस डे (11 February, Promise Day)- 

वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन काफी खास होता है. इस दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे से प्यार निभाने का वादा करते हैं.

12 फरवरी, हग डे (12 February, Hug Day)- 

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं.  इस दिन गले लगकर प्रेमी जोड़े एक दूसरे के प्यार और अपनेपन का एहसास करते हैं.

13 फरवरी, किस डे (13 February, Kiss Day)- 

वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन किस डे मनाया जाता है. इस दिन कपल किस के जरिए एक-दूसरे के लिए अपने प्यार का इजहार करते हैं.

14 फरवरी, वैलेंटाइन डे (14 February, Valentine Day)- 

ये वैलेंटाइन वीक का आखिरि और सबसे अहम दिन होता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से मिलने, घूमने - फिरने और मौज मस्ती कर वैलेंटाइन डे मनाते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts