नवीनतम

Post Top Ad

वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान ड्वेन ब्रावो ने कहा कैरेबियन द्वीप से चलकर आया हूँ आपका काम देखनेे। - Article in Hindi

West Indies Captain Dwayn Bravo Visited in Chhatisgarh told about mitanin & supports womens


वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान ड्वेन ब्रावो ने आज छत्तीसगढ़ के दुर्ग में कहा, कैरेबियन द्वीप से चलकर आया हूँ आपका काम देखनेे। 

ब्रावो ने महिलाओं से कहा कि उनकी यह सोच है कि दुनिया महिलाओं की तरक्की से आगे बढ़ेगी। दुनिया को आगे बढ़ाना है तो महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करना होगा। ड्वेन ब्रावो पहुँचे पाहंदा, गौठान में स्वसहायता समूह की महिलाओं से की बातचीत; कहा - ये ग्रामीण भारत के महिला का सशक्तिकरण है।
 

ये भी पढ़ें - क्या लड़की हूँ, बस इसी लिये गुनहगार थी मैं 

महिलाओं ने ब्रावो को बताया किस प्रकार से गौठान के माध्यम से बढ़ रहीं आर्थिक सशक्तिकरण की ओर। ब्रावो ने इस पहल की प्रशंसा की।

दुर्ग जिले में वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ड्वेन ब्रावो का आज पाटन ब्लाक के पाहंदा पहुँचने पर यहाँ की ग्रामीण महिलाओं में अजब उत्साह देखा गया।

उन्होंने यहाँ के गौठान में स्वसहायता समूह से जुड़ी महिलाओं से चर्चा की। 


West Indies Captain Dwayn Bravo Visited in Chhatisgarh told about mitanin



महिलाओं ने ब्रावो को बताया कि किस प्रकार गौठान के माध्यम से उनके लिए आर्थिक सशक्तिकरण के अवसर खुले हैं। 

देखें भारतीय बल्लेबाज मनीष पांडे और एक्ट्रेस अश्रिता शेट्टी की शादी की खूबसूरत तस्वीरें


ब्रावो के साथ दुभाषिये भी आए थे जिनके माध्यम से वे अपनी बात  महिलाओं से कर रहे थे।

ब्रावो ने महिलाओं से कहा कि उनकी यह सोच है कि दुनिया महिलाओं की तरक्की से आगे बढ़ेगी। दुनिया को आगे बढ़ाना है तो महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करना होगा। उन्हें ऐसे अवसर उपलब्ध कराने होंगे जिससे वे आर्थिक रूप से सशक्त हों। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से सशक्त होने के लिए आजीविकामूलक गतिविधियों को अपनाना होगा। 

ब्रावो को महिलाओं ने बताया कि गौठान के माध्यम से हमें यह अवसर मिला है। यहाँ बड़ी संख्या में पशु रह रहे हैं जिनके गोबर से वे कंपोस्ट खाद का निर्माण कर रही हैं। ब्रावो ने कहा कि दुनिया भर में जैविक खेती के लिए लोग आगे बढ़ रहे हैं। आप लोग यहाँ इसे अपना रहे हैं यह बहुत अच्छा है।
उन्होंने कहा कि आप लोग ऐसे संसाधनों के साथ काम कर रहे हैं जो आपके बीच से ही हैं। ब्रावो ने महिलाओं को बताया कि उनका यहां आने का मकसद ऐसी महिलाओं से मिलना था जो अपने पैरों पर खड़ा होने आर्थिक अवसरों की तलाश में घर से निकली हैं। आपसे मिलने मैं इतने दूर अपने वतन से आपके पास आया हूँ। आपसे मिलकर मुझे बहुत खुशी हुई है। आप लोगों ने मेरा इतना अच्छा स्वागत किया, इससे मैं अभिभूत हूँ। इस मौके पर जिला पंचायत के अधिकारी ने भी ब्रावो को पाहंदा स्थित गौठान के बारे में बताया, कि यह गौठान नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी योजना अंतर्गत बनाया गया है जो प्रदेश सरकार की योजना है। इस योजना के माध्यम से गोवंश के संवर्धन के लिए कार्य किया जा रहा है ताकि पशुधन के उचित दोहन के माध्यम से किसानों की आय भी बढ़ाई जा सके और प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते हुए अपनी आय बढ़ा सकें। इसके लिए गायों के लिए उपयुक्त चारे की उपलब्धता के साथ ही नालों का जीर्णोद्धार भी किया जा रहा है। साथ ही सब्जियों के उत्पादन के लिए बाड़ी आदि भी लगाई जा रही है। इस तरह ग्रामीण अर्थव्यवस्था को संपूर्ण रूप से गति देने के लिए यह योजना चलाई जा रही है।
ब्रावो ने इस पहल की प्रशंसा की।

 

घनश्याम बैरागी
भिलाई, छत्तीसगढ़


______________________________________________________

hindi articles, hindi article, articles in hindi, article in hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Popular Posts