नवीनतम

Post Top Ad

लखपति दीदी स्कीम - Lakhpati Didi Scheme - Yojna, Eligibility

Lakhpati Didi Scheme, Eligibility

लखपति दीदी स्कीम - योजना  (Lakhpati Didi Scheme-Yojna): 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट (Union Budget 2024) पेश कर दिया है. अपने भाषण में उन्होंने महिलाओं पर खास फोकस रखा. उन्होंने बताया कि सरकार आधी आबादी को मजबूत बनाने के लिए हर कदम उठा रही है. इस दौरान फाइनेंस मिनिस्टर ने लखपति दीदी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार लखपति दीदी को बढ़ावा दे रही है. 1 करोड़ लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा. अब उनकी संख्या 3 करोड़ की जाएगी. ऐसे में आइए जानते हैं लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) क्या है और इसके क्या-क्या फायदे हैं। 

लखपति दीदी योजना क्या है? (Lakhpati Didi Yojna Kya Hai)
राजस्थान सरकार ने 23 दिसंबर, 2023 को यह योजना शुरू की। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए एक स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम प्रदान करती है। यह योजना महिलाओं को आंगनवाड़ी दीदी, बैंक वाली दीदी और दवा वाली दीदी जैसे स्वयं सहायता समूहों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती है। उन्हें फाइनेंशली इंडिपेंडेंट बनाने के लिए सहायता प्रदान करती है ताकि वे प्रति वर्ष कम से कम ₹1 लाख की स्थायी आय कमा सकें।

लखपति दीदी योजना का उद्देश्य  (Lakhpati Didi Yojna Objective)

इस योजना का पहला लक्ष्य फाइनेंशियल रूप से कमजोर महिलाओं को बिना ब्याज के 5 लाख रुपये का लोन प्रदान करना है। ऐसा करके, यह योजना महिलाओं को फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स से फ्री करके, अपना बिजनेस शुरू करने और बढ़ाने के लिए सशक्त बनाती है। सरकार का लक्ष्य गांवों में तीन करोड़ 'लखपति दीदी' (समृद्ध बहनें) बनाना है, और राजस्थान राज्य में 11.24 लाख महिलाओं को लाभ देना है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को लोन देने के लिए मासिक शिविर आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा, ट्रेनिंग सेशन का भी आयोजन किया जाता है ताकि महिलाओं को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक स्किल्स मिल सकें।

दीदी योजना का इंप्लीमेंटेशन (Lakhpati Didi Yojna Implementation)

राजस्थान में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इंप्लीमेंटेड, लखपति दीदी योजना स्किल डेवलपमेंट, शिक्षा और फाइनेंशियल असिस्टेंस पर केंद्रित है। यह ग्रामीण महिलाओं को एंपावर करने, नकदी, शिक्षा और स्किल प्रदान करके फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

लखपति दीदी योजना के लाभ (Lakhpati Didi Yojna Benefits)

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे उनकी स्किल्स बढती हैं और वे फाइनेंशली इंडिपेंडेंट बनती हैं।

इसमें महिलाएं एसएचजी से जुड़ी हुई होती हैं, जिससे उन्हें एलईडी बल्ब बनाने, पाइपलाइन, ड्रोन की मरम्मत करने, फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है।

यह योजना स्वयं सहायता समूहों में 20,000 नई महिलाओं के प्रवेश की सुविधा प्रदान करती है, उन्हें अपना बिजनेस शुरू करने और मैनेज करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

महिला एसएचजी को खेती के लिए ड्रोन प्राप्त होंगे, जो ग्रामीण कृषि क्षेत्र को बढ़ाने और महिलाओं को एंपावर करने के लिए एक तकनीकी बदलाव का प्रतीक है।

पात्रता मापदंड (Lakhpati Didi Yojna Eligibility)

लखपति दीदी योजना का लाभ उठाने के लिए, एप्लिकेंट को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए और सक्रिय रूप से स्वयं सहायता समूहों में शामिल होना चाहिए। ये मानदंड महिलाओं को एंपावर करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

______________________________________________________ 
hindi articles, hindi article, articles in hindi, article in hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts