नवीनतम

Post Top Ad

बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण : Childrens Day Speech Hindi Articles



Children’s Day Speech: यहां से तैयार करें आसान स्पीच Hindi Articles
Image Source : Wikipedia
14 नवंबर को का दिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन मनाते हैं। बाल दिवस के खास अवसर पर शिक्षकों और छात्रों के लिए बेहतरीन और सिंपल स्पीच
 
पहली बार बाल दिवस 1954 में मनाया गया था। बाल दिवस का विचार श्री वी.के. कृष्णा मेनन और इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपनाया। बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे भारत में बाल दिवस मनाया जाता है। यह हर साल 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधानमंत्री, जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है। बच्चे नेहरू जी को चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। उन्होंने बच्चों की शिक्षा पूरी करने की वकालत की थी।

Bal Diwas, Children's Day 2019 Speech, Essay, Quotes, Nibandh, Bhashan, Poems in Hindi



बच्चे राष्ट्र को मजबूत बनाते हैं। कोई सोच सकता है कि ये छोटे बच्चे राष्ट्र को कैसे बदल सकते हैं। हां, वे कर सकते हैं, क्योंकि आज के बच्चे कल के जिम्मेदार नागरिक हैं। पंडित जवाहरलाल नेहरू का मानना था कि बच्चों को प्यार और ध्यान देना चाहिए क्योंकि वे एक राष्ट्र के भविष्य के वाहक होते हैं। दुनिया भर में, विभिन्न देश बाल दिवस मनाते हैं। हालांकि, सार्वभौमिक रूप से, बाल दिवस 20 नवंबर को होता है। संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को बाल दिवस के रूप में घोषित किया है और इसका उद्देश्य बच्चों के कल्याण को बढ़ावा देना है और साथ ही बचपन का जश्न मनाना है। बाल दिवस के खास अवसर पर शिक्षकों और छात्रों के लिए बेहतरीन और सिंपल स्पीच-
 
Children’s Day 2019 Speech, Essay, Quotes, Nibandh, Bhashan, Poems in Hindi 
 
1) नेहरूजी का जन्म 14 नवंबर, 1889 को मोतीलाल नेहरू के घर हुआ था, जो एक प्रसिद्ध नेता और वकील थे। उनकी माता का नाम स्वरूप रानी था। जवाहरलाल नेहरू की बहन बिजयालक्ष्मी पंडित भी हमारे देश की एक महान राजनयिक थीं। चाचा नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी हमारी पहली महिला प्रधानमंत्री थीं।

Children's Day 2019 Speech, Essay: आसान स्पीच के लिए यहां से लें मदद

2) 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। हम भारतीय आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन मनाते हैं। बच्चों के लिए उनका शौक और उनके साथ गहरी बॉन्डिंग पौराणिक है। स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में, घरों में, और परिवारों में बच्चों को मनाना हमारे राष्ट्र के लिए चाचा नेहरू और उनके दृष्टिकोण का सम्मान करने का एक तरीका है।


Bal Diwas Speech, Essay, Quotes, Nibandh: बाल दिवस पर विशेष

3) बाल दिवस मज़ेदार दिन है और हमारे स्कूल / संस्थानों में बच्चों के लिए कई मनोरंजक कार्यक्रम और रोमांचक प्रतियोगिताओं की तैयारी की जाती है। हालांकि, उन आदर्शों और मूल्यों के प्रतिबिंब के बिना पूरा नहीं होगा, जिनके द्वारा पंडित जवाहरलाल नेहरू रहते थे। बहुत विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि से आने वाले नेहरूजी के दृष्टिकोण को प्रभावित नहीं करते थे।

Childrens day 2019: बाल दिवस के मौके पर यहां से लें स्पीच


4) पंडित जवाहरलाल नेहरू बच्चों से प्यार करते थे। इसलिए बच्चे भी उससे प्यार करते थे। यही वजह है कि बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहते थे। जब चाचा नेहरू जीवित थे, बच्चों ने उन्हें रेड रोज गिफ्ट किया था क्योंकि चाचाजी हमेशाअपने कोट में ताजा गुलाब लगाते थे। उनकी मृत्यु के बाद, उनकी याद में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाने लगा। ऐसा इसलिए क्योंकि वह बच्चों के बेहद करीब थे।

Children’s Day Speech, Essay, Bhashan, Quotes 2019:


5) बाल दिवस, जिसे बाल दिवस भी कहा जाता है, भारत में हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। बच्चों के दिवस समारोह के लिए स्वागत भाषण, आज गुरुवार, 14 नवंबर है हम सभी बच्चे और शिक्षक चाचा नेहरू के सम्मान में बाल दिवस मनाने के लिए स्कूल में एकत्र हुए। सम्मानित शिक्षकों और छात्रों का हार्दिक स्वागत है। आज मुझे "बाल दिवस" पर भाषण देने का अवसर मिला। आज के भाषण में, मैं बच्चों के दिन के उत्सव के पीछे के महत्व और कहानी को चित्रित करता हूं। एक आसान तरीके से अंग्रेजी में बच्चों के दिन पर भाषण इस प्रकार है। पंडित जवाहरलाल नेहरू भाषण चिल्ड्रेन डे पर।

Children’s Day Speech, Essay, Bhashan, Quotes 2019



6) बाल दिवस पूरे भारत में 14 नवंबर को मनाया जाता है और इस दिन बच्चों को उनके माता-पिता और शिक्षकों द्वारा ढेर सारा प्यार मिलता है। अधिकांश स्कूल और शैक्षणिक संस्थान इसे छुट्टी के रूप में देते हैं और छात्रों को बाल दिवस मनाने के लिए स्कूल में आमंत्रित करते हैं। स्कूलों में बाल दिवस कई तरीकों से मनाया जाता है, शिक्षक बच्चों के लिए आनंद, गायन, नृत्य जैसे विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों का आयोजन करते हैं। छात्र इन कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। स्कूलों में, बच्चों को सिविल ड्रेस में आने की अनुमति रहती है, और उन्हें सुंदर और स्वादिष्ट स्नैक्स भी प्रदान किए जाते हैं।

_____________________________________________________ hindi articles, hindi article, articles in hindi, article in hindi

Childrens Day Speech,Childrens Day,bal diwas,Childrens Day Speech in hindi,Childrens Day 2019,बाल दिवस पर भाषण,बाल दिवस पर भाषण हिंदी में,Jawahar Lal Nehru,Jawahar Lal Nehru jayanti,Pandit Jawahar Lal Nehru,बाल दिवस,पंडित जवाहर लाल नेहरू

2 टिप्‍पणियां:

Popular Posts