नवीनतम

Post Top Ad

ऑनलाइन घर बैठे कैसे कमाए - Hindi Article on Online Kaise Kamaye

घर बैठे ऑनलाइन कमाने के आसान तरीके 

Online Earning
ऑनलाइन अर्निंग 

हम सभी जानते हैं पैसा ही सब कुछ नहीं होता फिर भी यह सब से महत्वपूर्ण चीजों में से एक है । ऑनलाइन होने से हम दुनिया से जुड़ चुके हैं। यदि अभी भी इसे हम सिर्फ टाइम पास का ऑप्शन माने तो यह गलत होगा । यह न सिर्फ टाइम पास का अच्छा ऑप्शन है बल्कि कमाने का एक जरिया भी है । विश्वास कीजिये ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो घर से ऑनलाइन काम करके काफी अच्छी कमाई करते हैं । खास बात यह है कि किसी भी उम्र का व्यक्ति यह कार्य कर सकता है ।

किसके लिए फायदेमंद 

१. पार्ट टाइम जॉब वालो के लिए
२. स्टूडेंट्स के लिए
३. घरेलु महिलाओं के लिए
४. खली बैठे लोगों के लिए

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में समय कम है लोगों के पास। इसलिए वे जानकारी के लिए ऑनलाइन साइट्स का ही सहारा लेते हैं । हम व्हाट्सएप्प जैसी सेवाओं को सिर्फ मजे के लिए प्रयोग करते हैं । अब इसका प्रयोग बहुत से लोग बिज़नस के रूप में करने लगे हैं ।

धोखाधड़ी 

आपने क्लिक न एड, फॉर्म फिलिंग जॉब जैसे विज्ञापन तो देखे ही होंगे। इनमे से अधिकतर सकं होते हैं। थोड़ा सावधानी बरतने की आवश्यकता  है । जब भी कोई वेबसाइट चुने उसका फीडबैक एवं रिव्यु जरूर पढ़ें ।

आईये जानते हैं वो तरीके जो आपकी आय बढ़ा सकते हैं । एक बात को अवस्य ध्यान रखें । इस छेत्र में धैर्य और म्हणत की आवश्यकता है । परिणाम धीरे धीरे मिलते हैं ।


कौन से हैं वो तरीके जिनसे हो अच्छी कमाई 


1 . कहानी लेखन (स्टोरी राइटिंग ) - How to earn money from story writing?

बच्चे कहानियों के बहुत शौक़ीन होते हैं । आप के अंदर यदि लेखन की क्षमता  है तो आप इसे अपनी आय का जरिया बना सकते हैं। जी हाँ आप बच्चो के के लिए कहानिया लिखकर किसी बच्चो की मैगजीन से संपर्क कर सकते हैं । वे इसके बदले में प्रति स्टोरी आपको पैसे देंगे ।

2 . फ्रीलांसर - How to earn money through freelancing?

फ्रीलान्स राइटर बनके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं । इसके लिए आपके अंदर लेखक का हुनर होना बहुत आवश्यक है । ब्लागिंग से पैसे कमाने में आपको समय लग सकता है लेकिन फ्रीलान्स राइटिंग में काम पूरा होने के तुरंत बाद आपको पैसे दे दिए जाते हैं । फ्रीलान्स राइटिंग का काम ढूंढने के लिए आप ऑनलाइन साइट्स का प्रयोग भी कर सकते हैं । यहाँ कुछ साइट्स हैं जहाँ आपको फ्रीलान्स राइटिंग जॉब्स मिल सकती हैं |

3 . यूट्यूब से पैसे कमाए - How to earn money from Youtube?

यह सबसे आसान तरीकों में से एक  है । एक आम व्यक्ति शायद ये बात न जानता हो की यूट्यूब पर दिखाए जाने वाले विडियो के साथ दिखाई देने वाला एड विडियो अपलोड करने वाले को पैसे देता है । जी हाँ यह बहुत ही सरल तरीका है । आप कोई भी विडियो बनाइये, ऐसा विडियो जिसे देखकर लोग उसे बार बार देखें। जितने ज्यादा लोग आपके विडियो को देखेंगे उतना आप कमाएंगे। इस में आपको जरुरत पड़ेगी एक गूगल प्रोडक्ट एडसेंस की । ये पूरी तरह फ्री है। विडियो बनाते समाये जरुरी नहीं की कैमरा हाई क्वालिटी का हो । आप अपने फ़ोन से भी विडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं । 

4 . ब्लॉग से पैसे कमाए - How to earn from blogging?

ब्लॉग बनाना बहुत ही सरल कार्य है। ये भी बिलकुल फ्री है। इसमें भी आपको गूगल एडसेंस की जरुरत पड़ेगी । ब्लॉग  मात्रा में ट्रेफिक होना आवस्यक है । थोड़ा धैर्य रखे । इन्तेजार करना पड सकता है । पर चिंता न करें आप मेहनत  करेंगे तो कमाएंगे भी । 

5 . ऑनलाइन पेड सर्वे  से पैसे कमाए - How to earn from online surveys?

ये तरीका सबसे पॉपुलर तरीका है इसमें ऑनलाइन सर्वेय कंपनिया होती हैं । जो नए उत्पाद एवं सेवाओं के बारे में फीडबैक लेती हैं | उन सर्वेय के लिए जो आप समाये देते हैं । उसके बदले में आपको भुगतान किया जाता है । आमतौर पर यह प्रसिद्ध उत्पादों के विषय में होता है । इसमें काफी सावधान रहने की आवश्यकता है । इसमें बहुत सारे scam शामिल होते हैं । 

6 . व्हाट्सएप्प से कमाई ? How to Earn from Whatsapp?

व्हाट्सएप्प में बहुत ज्यादा मजे लिए हैं । दिन रात बर्बाद भी किये हैं । तो क्यों न इसका फायदा उठाया जाये। महिलाएं अपनी डिजाईन की हुई ड्रेस अपने कांटेक्ट को आसानी से दिखा सकती हैं । इस तरह से आप नए व्यापर को जन्म दे सकती हैं या फिर पहले से चल रहे व्यापर को आगे बढ़ा सकती हैं । ये केवल महिलाओं तक सीमित नहीं है । इसका उपयोग सभी लोग कर सकते हैं । 

7 . एफिलिएट मार्किट - How to earn from Affiliate Marketing?

ये तरीका ज्यादा पॉपुलर नहीं है पर है बड़ा काम का। जिनकी वेबसाइट या ब्लॉग है वे इस तरीके को आजमा सकते हैं । काफी सारी  कंपनीया है जो अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए इस तरीके की मार्केटिंग को बढ़ावा देता हैं । इसके लिए वे लिंक अथवा कोड देते  हैं  जो अपनी साइट पर लगाने होते हैं । उस लिंक के द्वारा जब कोई उनकी साइट पर पहुँचता है और जोई सामान खरीदता है तो वह उसके बदले में आपको कुछ हिस्सा देते हैं । इसमें भी आपकी साइट पर रीडर्स का होना जरुरी है ।
जेपो 


८. फेसबुक - How to Earn from Facebook?

आपने कम से कम इस पर तो समय नष्ट किया होगा ।  आप जानते हैं आप इसमें अपने व्यपार को एक नयी दिशा दे सकते हैं । अपना पेज बनाये और अपने उत्पाद बेचना शुरू करें । अब तो काफी सारे फीचर्स है जो अपडेट हो चुके है । अपने उत्पाद की लिस्ट बनाये और उसके बारे में जानकारी डालें । 



ऊपर के सभी तरीकों में से यूट्यूब सबसे आसान तरीका है । और अगर भी कोई प्रश्न है मन  में तो देर किस बात की नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और पाएं समाधान अपने प्रश्नों का ।


अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें शायद  किसी के काम आ जाये । 


__________________________________
Profile pic of Keshav Pandey
लेखक - केशव कुमार पांडेय 
फेसबुक प्रोफाइल - https://www.facebook.com/iamkeshav90
मोबाइल - उपलब्ध नहीं 
पूरा प्रोफाइल - उपलब्ध नहीं 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Popular Posts